Saturday, December 25, 2010

छोटे महादेव से चिड़ी खो नरसिंहगढ़ में ट्रेकिंग संपन्न ।


19 दिसंबर 2010 को यूथ होस्टल्स एसोसियेशन ऑफ़ इंडिया बी.एच.ई.एल.इकाई भोपाल, द्वारा संस्था सदस्यों हेतु एक दिवसीय ट्रेकिंग कार्यक्रम का आयोजन भोपाल शहर से 80 कि.मी.दूर स्थित "छोटे महादेव से चिड़ी खो " "वन अभ्‍यावरण परिक्षेत्र," नरसिंहगढ़ जिला: राजगढ़ (म प्र) में किया। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के 67 सदस्य सम्मिलित हुए । सबसे कम उम्र 6 वर्ष के मास्‍टर अदनान नक्‍वी ने भी ट्रेकिंग को सफलता पूर्वक पूर्ण किया ।
सदस्यों ने " नरसिंहगढ़ से लगे "वन अभ्‍यावरण परिक्षेत्र," में मुख्य सड़क से 01किलोमीटर अंदर "छोटे महादेव ‘’ से अपनी ट्रेकिंग प्रारंभ की जो घने जंगलों के बीच से ऊबड़-खाबड़ पहाड़ियों पर तथा 80 से 90 फिट ऊचाई वाले पहाड़ो पर से नीचे उतरने के बाद चिड़ी खो वन विभाग के विश्रामगृह तालाब के किनारे 10 किलोमीटर कि दूरी तय कर पहुँचे ।
चिड़ी खो में भोजन के पश्चात अपने मनोरंजन हेतु छोटा सा सांस्कृतिक कार्यक्रम किया इसके बाद सभी सदस्‍यों को बस द्धारा माता मन्दिर, करोटिया गुफा, शैल चित्र कोटरा अभ्‍यावरण से 9 किलोमीटर दूर लेकर गये जहॉ पर सदस्‍यों को 100 फिट ऊँची पहाड़ि पर स्थित ऐसी गुफा, में निकाला गया जिसमें कोई भी व्‍यक्ति सीघे खड़े होकर तो निकल नही सकता । इसके बाद हमारे साथ उपस्थित संस्था सदस्यों को श्री अलकेश वैद्य , संस्था सचिव ने भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय के खेल एवं युवक कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे यूथ होस्टल्स में ठहरने के विषय में सदस्यों को संपूर्ण जानकारी दी
इस ट्रेकिंग का मुख्य उद्देश्य सदस्यों को साहसिक कार्यक्रमों से परिचित कराना, कि इससे हमारे जीवन में क्या लाभ है तथा प्राकृति, वन संपदा, वहाँ के खुले प्रदूषण मुक्त वातावरण में जाकर पैदल घूमना एवं एवं राष्ट्रीय एकता की भावना जागृत करना इसके साथ ही संस्था द्वारा प्रत्येक माह में एक दिवसीय ट्रेकिंग के कार्यक्रम को आयोजित करने एक कारण यह भी है कि सदस्यों को अपनी दैनिक दिनचर्या से हठ कर नये वातवरण में जा कर यह पता चल सके कि हम अपने आप में कितने शरिरीक रूप से कितने स्वस्थ है।
अंत में संस्था के कार्यकारिणी सदस्यों श्री आर0 इक्का ने ट्रेकिंग सफलता पूर्वक पूर्ण करने हेतु बधाई दी । तथा ट्रेकिंग कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए इस एक दिवसीय ट्रेकिंग कार्यक्रम का संचालन एस0 ए0 ए0 नक्वी, श्री आर इक्का एवं श्री आर0 पी0 सिहं संस्था कार्यकारिणी सदस्यों ने श्री अकलेश वैद्य, सचिव के मार्ग दर्शन तथा "वन अभ्‍यावरण परिक्षेत्र," नरसिंहगढ़ जिला: राजगढ़ के वन मण्‍डलाधिकारी श्रीवर्मा जी कि अनुमति से रेंजर श्री दिलीप कुमार पुरीया, वन रक्षक श्री कुशवाह एवं श्री गुर्जर के सहयोग से संपन्न कराया। जिसके लिए संस्था आभार व्यक्त करती है





1 comment:

  1. pics blocks written matter...pls edit..like to se more such post...abhinav , betul

    ReplyDelete