Wednesday, January 19, 2011

16 जनवरी 2011 एक दिवसीय आम खो से गिन्नौरगढ़ किले तक देलावाड़ी अभ्यांरण्य। में ट्रेकिंग संपन्न ।

यूथ होस्टल्स एसोसियेशन ऑफ़ इंडिया बी.एच.ई.एल.इकाई भोपाल, द्वारा दिनांक 16/01/11 दिन रविवार को संस्था सदस्यों हेतु एक दिवसीय ट्रेकिंग कार्यक्रम का आयोजन भोपाल शहर से 50 कि.मी.दूर स्थित " आम खो से गिन्‍नौरगढ़ किले " "वन अभ्‍यारण्‍य रातापानी परिक्षेत्र," देलावाड़ी जिला: रायसेन (म प्र) में किया। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के 70 सदस्य सम्मिलित हुए । जिसमें सबसे कम उम्र 5 वर्ष के मास्‍टर अनसूल सेन ने भी ट्रेकिंग को सफलता पूर्वक पूर्ण किया । सदस्यों वन अभ्‍यारण्‍य रातापानी परिक्षेत्र देलावाड़ी के सामने मुख्य सड़क आम खो से अपनी ट्रेकिंग प्रारंभ की जो घने जंगलों के बीच से दो तीन ऊबड़-खाबड़ 100 से 150 फिट ऊचाई वाले 60 से 70 डिग्री वाले पहाड़ो को पार करते हुये गौड़ राजा का किला गिन्‍नौरगढ़ एवं वहॉं स्थित बहूत सी बावडि़या देखते हुये वन विभाग के चेकपोस्‍ट तक किलोमीटर कि दूरी तय कर पहुँचे ।गौड़ राजा का गिन्‍नौरगढ़ किला क्षेत्र जो कि वर्तमान में वन विभाग के अद्यीन है जहॉं पर आज भी ऐसी चट्टानों वाले पहाड़ को हमारे सदस्‍यो को देखने का मौका मिला जो कि ऐसा लगता है कि एक के ऊपर एक बड़ी - बड़ी फर्सीनूमा चट्टानों को रखकर बड़े बड़े पहाड़ बनाये हो जो कि इस क्षेत्र मे प्रकृतिक रूप से देखने को मिली।
इसके बाद सदस्यों ने वन विभाग के चेकपोस्‍ट के पास भोजन कर अपने मनोरंजन हेतु छोटा सा सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही सभी सदस्‍यों ने आपस में एक दूसरे को अपना अपना परिचय दिया । हमारे साथ उपस्थित संस्था सदस्यों को श्री अलकेश वैद्य , संस्था सचिव ने भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय के खेल एवं युवक कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे यूथ होस्टल्स में ठहरने के विषय में सदस्यों को संपूर्ण जानकारी दी
इस ट्रेकिंग का मुख्य उद्देश्य सदस्यों को साहसिक कार्यक्रमों से परिचित कराना, कि इससे हमारे जीवन में क्या लाभ है तथा प्राकृतिक, वन संपदा, वहाँ के खुले प्रदूषण मुक्त वातावरण में जाकर पैदल घूमना एवं राष्ट्रीय एकता की भावना जागृत करना इसके साथ ही संस्था द्वारा प्रत्येक माह में एक दिवसीय ट्रेकिंग के कार्यक्रम को आयोजित करने एक कारण यह भी है कि सदस्यों को अपनी दैनिक दिनचर्या से हठ कर नये वातवरण में जा कर यह पता चल सके कि हम अपने आप में कितने शरिरीक रूप से कितने स्वस्थ है। अंत में संस्था के संगठन सचिव श्री आर इक्का ने ट्रेकिंग सफलता पूर्वक पूर्ण करने हेतु बधाई दी । तथा एक दिवसीय ट्रेकिंग कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए इस ट्रेकिंग कार्यक्रम का संचालन श्री एसए नक्वी, श्री आर इक्का एवं श्री आर पी सिहं संस्था कार्यकारिणी सदस्यों ने श्री अकलेश वैद्य सचिव के मार्ग दर्शन तथा "वन अभ्‍यारण्‍य परिक्षेत्र सक्‍सेना जी कि अनुमति से अधीक्षक श्री राघवेन्‍द्र सिंह, वन रक्षक श्री नागर एवं चौकिदार श्री फईम के सहयोग से संपन्न कराया। जिसके लिए संस्था वन विभाग आभार व्यक्त करती है.

No comments:

Post a Comment